कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की प्रेस कांफ्रेंस, PM होली मिलन समारोह में नहीं लेंगे हिस्सा

कोरोना वायरस को लेकर आज भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर कुछ जरूरी जानकारी साझा किए है. अब विदेश से आने वाले हर किसी व्यक्ति की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों को लेकर ये एडवाइजरी जारी की गई थी.

दुनियाभर में तेजी से पांव पसार रहा खतरनाक कोरोना वायरस ने भारत में दस्तक दे दी है, जिससे लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया है. बीते दिनों राजधानी दिल्ली और तेलगांना में कोरोना वायरस के 1-1 मरीज के रिपोर्ट पॉजिटिव आए हैं. जिसके बाद कोरोना वायरस के चलते भारत सरकार ने देशभर में अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ ही सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. अब विदेश से आने वाले हर किसी व्यक्ति की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों को लेकर ये एडवाइजरी जारी की गई थी. वहीं कोरोना वायरस को लेकर आज भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर कुछ जरूरी जानकारी साझा किए है.

आगरा में भी कोरोना वायरस के 6 लोगों के रिपोर्ट पॉजिटिव तो जयपुर में 17 लोगों इससे वायरस से संक्रमित हैं. इस भयानक वायरस से भारत में अब तक 28 लोग संक्रमित है. इसमें केरल के तीन मरीज में शामिल है, हालांकि तीनों मरीज ठीक हो चुके हैं. इस वायरस से निपटने के लिए लेकर केंद्र और राज्य सरकार तैयारियां कर रही है. बुधवार सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया. केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि अभी तक कोरोना वायरस की जांच के लिए 15 लैब थीं, अब सरकार की ओर से 19 लैब और बनाई जाएंगी.

कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि अब भारत आने वाले सभी विदेशी नागरिकों की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों के लोगों की जांच की जा रही है. राज्य सरकार के साथ मिलकर फैसला लिया गया है कि सभी अस्पतालों में अच्छी क्वालिटी की आइसोलेशन की सुविधा करने का आदेश दिया गया है.

डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस के दिल्ली वाले केस को लेकर कहा कि मंगलवार को दिल्ली में एक केस आया, जो व्यक्ति 6 लोगों के संपर्क में आया. आगरा में रहने वाले 6 रिश्तेदार जो भी व्यक्ति के संपर्क में आए उनपर कोरोना का असर हुआ. दिल्ली वाले व्यक्ति से कुल 66 लोगों का संपर्क हुआ था, जिनकी जांच की गई है. आगरा में व्यक्ति के घर के 3 किमी. के घेरे में हर किसी की जांच की गई है.

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इटली से भारत घूमने आए एक ग्रुप कुल 17 लोगों पर कोरोना का असर है. इसमें 16 इटली के नागरिक और 1 भारत नागरिक शामिल है. इन सभी की जांच ITBP के सेंटर में की जा रही है. इसके साथ ही डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी जानकारी और एहतियात बरतने की सलाह दी है.

कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, हालांकि पीएम का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है. इसके साथ ही पीएम ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि पीएम मोदी इस बार होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे, क्योंकि एक्सपर्ट्स ने किसी भी भीड़ वाले इलाके में जाने से इनकार कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close