डाइटिंग के बावजूद नहीं हो रहा है वजन कम, जानिए क्या है इसके कारण

आज के समय में हर व्यक्ति फिट और खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग हर संभव जतन भी करते हैं। अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग डाइटिंग का सहारा तक लेते हैं। इसके बावजूद वे अपना वजन कम करने में नाकाम रहते हैं।

आज के समय में हर व्यक्ति फिट और खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग हर संभव जतन भी करते हैं। अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग डाइटिंग का सहारा तक लेते हैं। इसके बावजूद वे अपना वजन कम करने में नाकाम रहते हैं। फिर उन्हें ये लगने लगता है कि अब तो डाइटिंग से भी उन्हें वजन कम करने में कोई मदद नहीं मिल पा रही। लेकिन वे यह नहीं जानते कि डाइटिंग के दौरान उनसे ऐसी बहुत सी गलतियां होती हैं, जिससे उनका वजन कम नहीं होता। तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी गलतियां हैं, जो डाइटिंग के दौरान अक्सर देखने को मिलती हैं।

आहार विशेषज्ञ की सलाह है जरूरी

ऐसा अक्सर देखा गया है कि बिना आहार विशेषज्ञ (डाइटिशियन) की सलाह के लोग डाइटिंग करने लगते हैं। इससे वे खुद के लिए सही डाइट प्लान नहीं चुन पाते। नतीजन अच्छे परिणाम का ना मिलना। दरअसल आहार विशेषज्ञ बहुत सी बातों को ध्यान में रखते हुए डाइट चार्ट बनाते हैं। जिसमें वह आपके ब्लड ग्रुप का ध्यान रखते हैं। वह आपसे बातचीत कर आपके खान-पान जैसी तमाम बातों को भी समझते हैं। इसलिए आहार विशेषज्ञ के सलाह के बिना डाइटिंग  ना करें।

एक्सरसाइज पर ध्यान दें

डाइटिंग में क्या खाएं और क्या ना खाएं, इस पर तो आप विशेष ध्यान देते हैं, लेकिन कहीं ना कहीं आप एक्सरसाइज पर ध्यान देने में चूक जाते हैं। एक्सरसाइज से आपके शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य को काफी फायदा मिलता है। अगर आप हर दिन 30 मिनट भी पैदल चलते हैं तो यह आपके लिए यह काफी मददगार साबित होता है। लेकिन अगर आपको एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो अपने पसंदीदा आउटडोर स्पोर्ट्स का चुनाव करें या फिर किसी अन्य शारीरिक गतिविधियों का हिस्सा बनें।

कार्बोहाइड्रेट का सेवन बंद ना करें

डाइटिंग करते समय लोग सबसे पहले कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाना बंद कर देते हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से उनका वजन बढ़ेगा। जो कि सबसे बड़ा भम्र है। जिस तरह से वसा,प्रोटीन और विटामिन जैसे सभी तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं उसी तरह कार्बोहाइड्रेट भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। कार्बोहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है। डाइटिंग के दौरान अचानक इसका सेवन बंद कर देने से मेटाबॉलिज्म घटने लगता है। इस वजह से शरीर में कमजोरी आना व एक्सरसाइज ना कर पाने जैसी परेशानी भी होनी शुरू हो जाती है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम मात्रा में करें लेकिन बंद ना करे।

फैट फ्री का भ्रम पालना

आजकल बाजार में बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो फैट फ्री होने का दावा करते हैं। इनमें बिस्किस्ट,नमकीन,चिप्स आदि शामिल हैं। फैट फ्री फूड मान कर लोग डाइटिंग के दौरान इनका रोजाना सेवन तो करते हैं। लेकिन वे यह नहीं जानते कि जिन खाद्य पदार्थो का वो इस्तेमाल कर रहे हैं,दरअसल वह उनके वजन को कम करने के बजाए बढ़ा रहा है। तो आज से आप इस बात का खास ख्याल रखें कि फैट फ्री खाद्य पदार्थ का सेवन कम मात्रा में करें।

डाइट प्लान में बदलाव ना करें 

डाइट प्लान को अगर लंबे समय तक ना अपनाया जाए तो वजन कम करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि आप डाइट प्लान को लंबे समय तक नहीं अपनाते व एक-दो हफ्ते में ही अपने डाइट प्लान में बदलाव करने लगते हैं। दरअसल आपके शरीर में जैसे ही बदलाव आना शुरू होता है, आप अपने डाइट प्लान में बदलाव ले आते हैं। अब ऐसे में भला कहां से आपका वजन कम होगा। इसलिए डाइट प्लान में इतनी जल्दी बदलाव ना करें।

वजन कम करने वाली दवाइयों का सेवन ना करें

अमूमन यह देखा गया है कि लोग टीवी विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले वजन कम करने की दवाइयों का सेवन करते हैं। लोगों को ऐसा लगता है कि ये दवाइयां उनका वजन कम करने में मददगार साबित होंगी। इसलिए लोग बिना डॉक्टर की सलाह लिए इन दवाइयों का सेवन शुरु कर देते हैं, लेकिन वे यह नहीं जानते कि ये दवाइयां उनकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक हो सकती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन ना करें।

जरूरी टिप्स

हर दिन कम से कम 30 मिनट की सैर जरूर करें।

रोजाना 8 गिलास पानी पियें।

खाने से पहले किसी भी फल का सेवन करें।

7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

ज्यादा देर तक एक ही जगह पर ना बैठें।

समय पर सोने की आदत डालें।  

स्किपिंग व रनिंग को अपनी दिनचर्या में शुमार करें। 

खुश रहे व तनाव ना लें।

फ्रूट जूस का सेवन ना करें,उसकी जगह फल खाएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close