‘यादों में शहीद जवान’, PM सहित दिग्गज नेताओं की पुलवामा शहीदों को श्रद्धांजलि

पूरे देश के लोग आज पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को याद कर अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तक के अपनी श्रद्धांजलि दी है. इसके अलावा देश आज अपने तरीकों से शहीद जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है.

पुलवामा आतंकी हमले,पहली बरसी,जवान शहीद,जम्मू-श्रीनगर हाईवे,14 फरवरी 2019,पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ,विस्फोटक भरी कार,सीआरपीएफ काफिले,भारत,शहीद दिवस,श्रद्धांजलि,शहीद,जवानों,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,दिग्गज नेताओं,विश्व प्रसिद्ध सैंडआर्ट,दर्शन पटनायक,महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी,बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा,रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह,कांग्रेस,नवतेज .टी.वी.

एक जख्म जिसे वक्त ने फिर ताजा कर दिया. घड़ी की सुइयां घूमकर फिर से वहीं आ खड़ी हुईं हैं, जहां साल भर पहले वक्त मानों थम सा गया था. जिस धमाके ने पूरे देश को दहला दिया था, आज बरसी है उस पुलवामा आतंकी हमले की. आज 14 फरवरी 2020 को पुलवामा आतंकी हमले को पूरा एक साल हो गया है. जब एक आतंकी साजिश ने 40 से ज्यादा देश के वीर जाबांजो एक झटके में हमसे छीन लिए. साल 2019 में आज ही के दिन दोपहर करीब 3.30 बजे जब देश में हर कोई अपनी रोज़मर्रा के जीवन में मशगूल था, तभी जम्मू कश्मीर के पुलवामा में नेशनल हाईवे 44 पर एक जोरदार दिल दहला देने वाला बम धमाका हुआ, जिसकी गूंज पूरी दुनिया भर में सुनाई दी.

देश दहल गया, जो जहां था थम सा गया. कुछ पल के लिए किसी को कुछ नहीं दिखाई दिया, सिवाय भारतीय सैनिकों के शरीर के चीथड़ों के. कुछ बचा ही नहीं था. चीख-पुकार, खून के छीटों और सैनिकों के जिस्म के फड़फड़ाते टुकड़ों के अलावा.
 साल 2019 में 14 फरवरी का ही वो मनहूस दिन था, जब CRPF का एक काफिला एनएच 44 से गुजर रहा था. इस काफिले में 75 से ज्यादा बसें और 2500 से ज्यादा जवान शामिल थे. तभी काफिले में से एक बस को विस्फोटकों से भरी आतंकियों के कार ने टक्कर मारी और जबरदस्त धमाका हुआ. विस्फोट के बाद आतंकियों ने जवानों पर फायरिंग भी की, जिसका मुंहतोड़ जबाव तो घायल सैनिकों ने दिया था. लेकिन धमाके में 40 से ज्यादा अपने साथियों को वीरगति पाने से नहीं रोक सके.

पूरे देश के लोग आज पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को याद कर अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तक के अपनी श्रद्धांजलि दी है. इसके अलावा देश आज अपने तरीकों से शहीद जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दे रहा है.

विश्व प्रसिद्ध सैंडआर्ट और ओड़िशा के रहने वाले सुदर्शन पटनायक ने ओड़िशा के पुरी बीच पर शहीद जवानों की प्रतिमा को रेत पर बना कर शहीदों को सलाम दिया है.

पीएम ने ट्वीट कर लिखा कि ‘पिछले साल भीषण पुलवामा हमले में जान गंवाने वाले बहादुर शहीदों को श्रद्धांजलि. वे असाधारण व्यक्ति थे जिन्होंने हमारे राष्ट्र की सेवा और रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. भारत उनकी शहादत को कभी नहीं भूलेगा’.

वहीं महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी ट्वीट कर पुलवामा आतंकी हमले शहीद जवानों को नमन किया है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीआरपीएफ जवानों को याद किया है और ट्वीट कर लिखा है कि 2019 में पुलवामा (जम्मू-कश्मीर) में नृशंस हमले के दौरान शहीद हुए जवान के बलिदान को भारत कभी नहीं भूलेगा. पूरा देश आतंकवाद के खिलाफ एकजुट है और हम इस खतरे के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इसके अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर लिखा है कि पुलवामा में आतंकवादी हमले में आज ही के दिन शहीद हुए जवानों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि.

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर लिखा है कि पिछले वर्ष जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद होने वाले हमारे सीआरपीएफ के जवानों को नमन करता हूं. देश हमारे वीर जवानों की शहादत सदैव स्मरण रखेगा. हम सभी एकजुट होकर आतंकवाद को मूल से समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इसके साथ ही कांग्रेस ने भी ट्वीट कर शहीदों को याद किया और अपनी श्रद्धांजलि दी है. कांग्रेस ने अपने ऑफिशियर ट्वीटर हैंडल से लिखा है कि ‘एक साल पहले हमने पुलवामा में भयावह हिंसा और नफ़रत के लिए 40 से अधिक बहादुर जवानों को खो दिया। हर दिन युवा पुरुष और महिलाएं अपने जीवन का बलिदान करते हैं ताकि हमारा राष्ट्र सुरक्षित रह सके। आज हम अपने शहीदों का सम्मान करते हैं और उनकी जबरदस्त वीरता और समर्पण को श्रद्धांजलि देते हैं. जय हिन्द.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close