निर्भया केस: SC में दोषी विनय की याचिका खारिज, कहा- मानसिक हालत ठीक

निर्भया गैंगरेप हत्या मामले में दोषी करार विनय कुमार शर्मा की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. दोषी विनय ने राष्ट्रपति द्वारा खारिज की गई दया याचिका के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. दोषी विनय ने अपनी याचिका में मानसिक हालत ठीक नहीं होने का भी हवाला दिया था.

दोषी विनय कुमार शर्मा

निर्भया के दोषी विनय की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई. सुप्रीम कोर्ट ने दोषी विनय की याचिका खारिज कर दी है. बता दें निर्भया गैंगरेप हत्या मामले में दोषी करार विनय कुमार शर्मा ने राष्ट्रपति द्वारा खारिज की गई दया याचिका के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए याचिका लगाई थी. उसने आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने सभी दस्तावेज नहीं रखे गए थे. साथ ही दोषी विनय ने अपनी याचिका में मानसिक हालत ठीक नहीं होने का हवाला दिया था, इस दलील को भी कोर्ट ने खारिज कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि मेडिकल रिपोर्ट के मुताबिक निर्भया के दोषी विनय की मानसिक हालत बिल्कुल ठीक है. दोषी विनय की न सिर्फ शारीरिक हालत ठीक है, बल्कि मानसिक हालत भी ठीक है. जस्टिस आर भानुमति, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस ए. एस. बोपन्ना की बेंच ने दोषी विनय की दलील को खारिज करते हुए कहा कि हमने सारी फाइलें देखकर विचार किया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने सभी दस्तावेज नहीं रखे गए थे. इसके साथ ही यह दलील भी खारिज की जा रही है कि दिल्ली के उपराज्यपाल ने फाइल पर साइन नहीं किए थे.

बता दें दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के दोषियों को फांसी देने के लिए डेथ वारंट जारी करने की मांग वाली याचिका पर 17 फरवरी को सुनवाई करेगी. इससे पहले कोर्ट ने कहा था वो फैसले को लेकर जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं. कोर्ट ने कहा था कि निर्भया के दोषी आखिरी सांस तक कानूनी उपायों का इस्तेमाल करने के हकदार हैं और उनके मौलिक अधिकारों को अनदेखा नहीं किया जा सकता. वहीं अदालत ने गुरुवार को अन्य एक दोषी पवन गुप्ता का केस लड़ने के लिए वकील रवि काजी को नियुक्त कर दिया है. चारों दोषियों में से सिर्फ पवन गुप्ता के पास ही क्यूरेटिव पिटीशन और दया याचिका दाखिल करने का विकल्प बचा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close