ऑस्कर मोंटाज ने बढ़ाया बॉलीवुड का मान

दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार समारोह ऑस्कर के मोंटाज में भी भारतीय सिनेमा की झलक दिखी.ऑस्कर के मोंटाज में वर्ष 2009 की फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' का मशहूर गाना 'जय हो' को शामिल किया गया.

सिनेमा का सबसे बड़े अवार्ड ऑस्कर की दुनिया में अलग पहचान है. ऑस्कर पुरस्कार मिलना या किसी रूप में ऑस्कर के साथ नाम जुड़ना ही उपलब्धि से कम नहीं हैं. ऐसे में लॉस एंजेलेस शहर के डॉल्बी थियेटर में संपन्न साल 2020 ऑस्कर अवॉर्ड भारतीय सिनेमा के लिए गौरान्वित करने वाला रहा।


वैसे भी भारतीय फिल्मों ने हमेशा दुनिया में देश का नाम ऊंचा किया है. इसी क्रम में पाथेर पांचली से लेकर स्लमडॉग मिलेनियर तक दुनिया के पटल पर अपनी एक अलग छाप छोड़ी है.एक जमाने में रोमांस और डांस-म्यूजिक में मशगूल रहने वाली फिल्मों ने वक्त-वक्त पर कुछ अलग करने कर बॉलीवुड वैश्विक सिनेमा में अपने को स्थापित किया है. सिनेमा हमारी दिनचर्या का हिस्सा रहा है. यही वजह है कि हम दुनिया में सबसे ज्यादा फिल्में बनाने वाले देश हैं।

हाल ही में दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार समारोह ऑस्कर के मोंटाज में भी भारतीय सिनेमा की झलक दिखी. मोंटाज में जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें रहती हैं,भारतीय सिनेमा ने जगह बनाकर एक बार फिर भारत का मान बढ़ाया है. ऑस्कर के मोंटाज में वर्ष 2009 की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ का मशहूर गाना ‘जय हो’ को शामिल किया गया. सॉन्ग जय हो के लिए संगीतकार एआर रहमान को दो ऑस्कर से सम्मानित हुए थे. ऐसे में ऑस्कर के मोंटाज में इस गीत के शामिल होने एक बार फिर से भारती की तरफ वैश्विक फिल्म समुदाय की नजरे रहीं. मोंटाज विडियो में एआर रहमान के गीत के अलावा सत्यजीत रे की 1955 में आई फिल्म ‘पाथेर पांचाली’ को भी शामिल किया गया।


आपको बता दें कि ऑस्कर का मोंटाज 10 फरवरी को जारी किया गया.जिसमें सत्यजीत रे की फिल्म पाथेर पांचली और ए आर रहमान के गाने जय हो को शामिल किया गया.गौरतलब है कि इस मोंटाज में फिल्म इतिहास के बेहद जरुरी क्षणों को समेटा गया है. जिसमें दुनिया की अबतक की बेहतरीन फिल्मों के हिस्सों के साथ-साथ भारतीय सिनेमा के भी कुछ हिस्से दिखाई दिए,जो वाकई गर्व की बात है।


सत्यजीत रे ने अपनी प्रसिद्ध फिल्म पाथेर पांचाली सन 1955 में बनाई थी.वहीं सन 2009 में आई डेनी बॉयल की फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर के गाने जय हो के लिए संगीतकार ए आर रहमान को ऑस्कर अवार्ड से सम्मानित भी किया गया था.गौरतलब है कि अमेरिकी कंपोजर, गीतकार और ऐक्टीर लिन मेनुअल मिरांडा ने रविवार रात समारोह में मोंटाज को पेश किया. जिसमें ‘स्लमडॉग मिलिनेअर’, ‘टाइटैनिक’, ‘वेन्स वर्ल्ड’ के प्रसिद्ध गानों को शामिल किया गया. गौरतलब है कि लगभग 52 भारतीय फिल्में अब तक ऑस्कर अवार्ड में भेजी जा चुकी हैं. इसमें साल 2019 में जोया अख्तर की गली बॉय थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close