Coronavirus को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान…..

कोरोना वायरस भारत में भी दस्तक दे चुका है। कोरोना वायरस के 29 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संसद ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने डब्ल्यूएचओ की सलाह से बहुत पहले 17 जनवरी से आवश्यक तैयारी और कदम उठाने शुरू कर दिया था।

कोरोना वायरस भारत में भी दस्तक दे चुका है। कोरोना वायरस के 29 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संसद ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत ने डब्ल्यूएचओ की सलाह से बहुत पहले 17 जनवरी से आवश्यक तैयारी और कदम उठाने शुरू कर दिया था।अब सभी अंतरर्राष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी। 28,529 लोगों को निगरानी में रखा गया है। मैं रोजाना स्थिति की समीक्षा कर रहा हूं। मंत्रियों का एक समूह भी स्थिति की निगरानी कर रहा है। 4 मार्च तक, भारत में कोरोना वायरस के 29 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। सिक्किम में 4.06 लाख से अधिक यात्रियों की जांच, कोई संक्रमित नहीं है’

खुले में मांस की बिक्री पर रोक
लखनऊ में खुले में मांस की बिक्री, अधपका मांस और मछली पर प्रतिबंध लगाया गया है। इस बात की पुष्टि जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने की हैं। इतना ही नहीं होटल और रेस्तरां में भी सफाई पर ध्यान देने को कहा है।

सिक्किम में सकारात्मक मामले की पुष्टि नहीं
सिक्किम सरकार ने कोरोना वायरस राज्य में आने वाले 4.06 लाख से अधिक यात्रियों की जांच की जा चुकी है, लेकिन किसी भी सकारात्मक मामले की पुष्टि नहीं हुई है। 14 यात्रियों ने जानकारी दी है कि वे चीन या नेपाल से लौटे हैं।

कर्नाटक सरकार की कंपनियों को सलाह
कर्नाटक सरकार ने कंपनियों को सलाह दी है कि जिन कर्मचारियों में फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें घर से काम करने की इजाजत दें।कर्नाटक सरकार ने यह बात एक एडवाइजरी जारी करके कही है। इसमें कोरोना वायरस से प्रभावित देशों की यात्रा न करने की भी सलाह दी गई है।

अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की जांच
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग की माने तो 4 मार्च तक मुंबई अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 563 विमानों के 66,977 यात्रियों की जांच की गई है। फिलहाल तो प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है।

ग्रेटर नोएडा में चीनी व्यक्ति
ग्रेटर नोएडा में चीनी व्यक्ति ने खुद को फ्लैट में बंद कर लिया है। दरअसल चीनी व्यक्ति को संदेह था कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव के कहा कि व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है।

गाजियाबाद में दो संदिग्धों की हालत खराब
भारत में कोरोना वायरस के 29 मामले सामने आए हैं। वहीं गाजियाबाद में दो संदिग्धों की हालत खराब है। आइसोलेशन में रखे गए कोरोना के दो संदिग्ध मरीजों की हालत बुधवार को बिगड़ गई। स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रेस्पांस टीम (आरआरटी) ने सूचना पर राजनगर एक्सटेंशन में रह रहे मरीज को दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में और इंदिरापुरम में आइसोलेशन में रह रहे मरीज को सफदरजंग अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। राजनगर एक्सटेंशन में रह रहे तेहरान (ईरान) से आए इस मरीज का तीन दिन से बुखार नहीं उतर रहा था।

चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 80,409
चीन में कोरोना वायरस से 139 नए मामले सामने आए हैं। देश के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही चीन में संक्रमित लोगों की संख्या 80,409 हो गई है। वहीं इससे 31 और लोगों की मौत हो गई है। इससे मरने वालों की संख्या 3,012 लोगों की मौत हो गई है। वायरस के केंद्र हुबेई में सभी मौतें हुईं हैं। वुहान में 23 लोगों की मौत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close