Coronavirus को लेकर खौफ,नोएडा सहित इस राज्य में हाई अलर्ट….


चीन देश से पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ने दिल्ली व एनसीआर में दस्तक दे दी है। विश्व में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3,000 के आंकड़े को पार कर चुकी है।

दिल्ली में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद नोएडा में भी कोरोना का खौफ पैदा हो गया है। इस बारे में नोएडा के सीएमओ ने कहा कि दो स्कूली बच्चों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है। मैं स्कूल में बैठा हूं, स्कूल की निगरानी की जा रही है। नोएडा में अब तक 40 लोगों का टेस्ट हुआ है। सब नेगेटिव है। पांच लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। 2-3 घंटो में रिपोर्ट आएगी। अफवाहों पर ध्यान ना दें। हमारे पास सारी सुविधाएं हैं।’

कोरोना के खतरे से नोएडा प्रशासन ने पूरी तरह तैयारी कर ली है। सीएमओ अनुराग भार्गव ने कोरोना वायरस को लेकर बात करते हुए रहा कहा कि ‘नोएडा और ग्रेटर नोएडा की 1000 से ज्यादा कंपनियों दिया नोटिस दिया है।’ इन्हें आदेश दिया गया है कि जो लोग विदेश से लौट रहे हैं उनके बारे में स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें। इस नोटिस में ईरान, सिंगापुर, चीन समेत 13 देशों से लौटने वाले लोगों की स्क्रीनिंग का आदेश दिया गया है।’ कोरोना वायरस को लेकर नोएडा में 1000 कंपनियों को नोटिस भेजा जा चुका है। यहां तक की 2 स्कूली बच्चों के भी सैंपल की जांच हुई है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3,000 के आंकड़े को पार कर चुकी है। चीन में कोरोना वायरस से 42 और मौतें होने की सूचना है। इसी के साथ चीन में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 2912 हो गई है। कोरोना के खतरे को देखते हुए ब्रिटिश एयरवेज ने 16 मार्च से 28 मार्च के बीच उड़ान भरने वाली 216 फलाइट्स को कैंसिल कर दिया है।

राजस्थान में हाई अलर्ट
हमारे देश में कोरोना वायरस के दो लोग 2 नए मरीजों का पता लगा है। एक मरीज दिल्ली का है और दूसरा तेलंगाना में है। दिल्ली वाले मरीज को इस बात का पता तब लगा जब वह इटली से यात्रा करके आया था। जबकि तेलंगाना में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज ने दुबई की यात्रा की थी। इन 2 मामलों के बाद से ही कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है तो राजस्थान सरकार का भी कहना है कि उनके राज्य में मौजूद एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की आशंका है, क्योंकि उसका भी एक सैम्पल पॉजिटिव है।

कोरोना का डर
इससे पहले भारत में कोरोना वायरस के सिर्फ 3 पॉजिटिव मामले सामने आए थे। तीनों मामले केरल में थे, जहां मरीजों को इलाज के बाद ठीक भी कर लिया गया था। कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तेजी से पैर पसार रहा है। जिन देशों में मरीजों की बड़ी तादाद है वहां मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। ईरान, जापान, दक्षिण कोरिया, इटली और अब अमेरिका में भी ये वायरस मौत की वजह बन रहा है।चीन से फैला वायरस अब तक 70 देशों में फैल चुका है।

पर्यटन उद्योग पर भी खतरा
पूरी दुनिया में इस वायरस ने हड़कंप मचा दी है। इस बीच यूरोपियन यूनियन ने कोरोना वायरस से खतरे के लेवल को सामान्य से बढ़ाकर हाई कर दिया है। दरअसल यूरोप में ये वायरस लगातार फैलता जा रहा है। कोरोना वायरस से हो रही मौतों के बाद पैदा हुए खौफ का एक बड़ा शिकार पर्यटन उद्योग हुआ है। 15 मार्च 1 अप्रैल के दौरान परीक्षा के बाद अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन अपने चरम पर होता है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस के फैल जाने से टिकट रद्द कराए जा रहे हैं। ट्रैवेल एजेंटों के मुताबिक 90 फीसदी बुकिंग कैंसिल हो चुकी है।

इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, बस आप कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें।
अपने हाथों को बार-बार धोएं
पब्लिक प्लेस पर मास्क लगाकर रखें
खांसते, छींकते समय अपने मुंह,नाक,रुमाल व टिशू से ढंके
बुखार, खांसी,सांस लेने में कठिनाई हो तो जल्द ही डॉक्टर से सम्पर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close